Events

वर्ल्ड रिकॉर्ड मेकर या कॉरियोग्राफर या गुरु या समाजसेवी या चुनौतियों को चुनौती देने वाली 21वीं सदी की योद्धा!

एक व्यक्ति और अनेक व्यक्तित्व की धनी, शिल्पा गणात्रा। आप कल्पना ना कर सकें वैसे कारनामे हुलाहूप संग करवाने वाली, अपने शिष्य को शिखर छूता देखने का स्वप्न पूरा करने की जद्दोजहद में दिन रात सूरज से आँखें मिलाकर अंततः एक बार फिर से अनोखा विश्व कीर्तिमान जीतने वाली शिल्पा जी ने एक नहीं, दो नहीं, चार नहीं, चालीस से ज़्यादा बच्चों को इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बना दिया, 27 अप्रैल 2024, शनिवार को मुंबई में कांदिवली के कंट्री क्लब में।

वैसे इससे पहले भी शिल्पा जी के मार्गदर्शन में करीबन अस्सी बच्चों ने एक ही दिन, एक ही समय पर एकसाथ हुलाहूप करके एक विश्व कीर्तिमान यानि कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, परंतु इस बार शिल्पा ने अपने आप को एक अनोखी, अद्वितीय, अद्भुत चुनौती दे डाली। हुलाहूप करते हुए विभिन्न गतिविधियाँ करना। जी हाँ, हुलाहूप करते हुए, संतुलन बनाए रखते हुए उसी के साथ साथ कोई और कार्य भी पूरा करना। न केवल पूरा करना परंतु सीमित अवधि में सफलता पूर्वक पूरा करना। है ना रोमांच से भरपूर चुनौती!

तो पहले देखते हैं इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी और पारखी कौन-कौन थे? इस अनोखे, अद्भुत, अविश्वसनीय और अकल्पनीय विश्वकीर्तिमान कार्यक्रम का नाम था “हुलाहूप न्यूरोचैम्पियनशिप वर्ल्ड रिकॉर्ड”, जिसको सोचा, सींचा और साकार किया मुंबई की जानी-मानी कॉरियोग्राफर और गुरु, यूथज़ोन डांस अकैडमी की शिल्पा गणात्रा जी ने, और जिसमें मुख्य सहयोगी भागीदार थे “कला वृंद” और ब्रेन राइम।

इस कार्यक्रम के मुख्य पारखी यानि जूरी थे हीना लिम्बाचिया जी और ज़ेनोबिया खोदाईजी उर्फ बा। विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए थे बीना शाह जी और रिद्धि दोषी पटेल जी। हुलाहूप का यह महोत्सव संपन्न हुआ मुंबई में कांदिवली के कंट्री क्लब में, शनिवार, 27 अप्रैल 2024 के दिन सुबह 11 से 1 बजे के मध्य। इसके पश्चात स्वादिष्ट भोजन के बाद अतिथियों और सभी को विदा किया गया। मीडिया सहयोगियों और ब्राइट एडवर्टाइजिंग के वीपी मनोज चावला जी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

यह कीर्तिमान वैसे भी आसान नहीं था क्योंकि इस कीर्तिमान का हिस्सा होने के लिए भी सभी बच्चों को अपनी योग्यता साबित करने के लिए परीक्षा को पार करना पड़ा, उसके बाद ही इसमें भाग ले पाएँ।

बच्चों ने पूरी एकाग्रता, कुशलता के साथ हुलाहूप के साथ अपना प्रदर्शन किया। ये चुनौतियाँ जितनी रोमांचक लगती हैं उतनी आसान तो बिलकुल नहीं थीं। हुलाहूप करते हुए, यानि कि एक गोल से घेरे को अपनी कमर के इर्द-गिर्द लगातार घुमाते रहना ताकि वह नीचे ना गिर जाए। अब अगर इसको घुमाते हुए आपको कुछ और भी करने के लिए कहा जाए तो? जैसे हुलाहूप करते हुए मिट्टी का खिलौना बनाना या हुलाहूप करते हुए गणित के सवाल को हल करना या स्केटिंग करते हुए हुलाहूप करना या हुलाहूप करते हुए सिर पर कलश का संतुलन बनाए रखना या हुलाहूप करते हुए मुँह में चम्मच रखकर उसमें नींबू का संतुलन बनाना या थाली के किनारों पर खड़े रखकर हुलाहूप करना या ग्लास या मटके पर खड़े होकर हुलाहूप करना या… ऐसे कितने ही अनोखे “या” हमने देखे और अनुभव किए और छोटे-छोटे बच्चों को ये सब बड़ी आसानी से करते हुए देखना किसी सपने से कम नहीं था।

इस पर भी हमारे नियम के पक्के पारखी, उन्होंने एक-एक बच्चे की गतिविधि को बारीकी से जाँचा और पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद ही इस कीर्तिमान की जीतने की घोषणा की।

इस कार्यक्रम का पल पल का समाचार और विस्तृत विवरण आप तक पहुँचाने में सहयोग दिया हमारे मीडिया मित्रों; जन्मभूमि, बिज़नस समाचार, हमारा मुलुंड और न्यूज़ और चाय ने।

Karan Nimbark

लेखक करन निम्बार्क की जन्मभूमि व कर्मभूमि मुंबई है । वर्ष २००४ में मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में प्रथम श्रेणी में स्नातक किया हैं । करन को हिन्दी के साथ अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, मारवाड़ी भाषाओं का भी ज्ञान हैं । इन्हें लेखन में बचपन से ही रूचि रही है । अब तक कुछ समाचार पत्रों, ऑनलाइन समाचार साईट ( अजेय भारत, द फेस ऑफ़ इंडिया ) के लिए कई कविताएँ, लेख, समीक्षा लिख चुके हैं । कुछ विज्ञापन फिल्में व कुछ लघु फिल्में भी बनाई हैं । मंच से भी जुड़े हैं । सामाजिक कार्यों में भी समयानुसार यथाशक्ति भाग लेते रहते हैं । पहला हिन्दी उपन्यास “नायिका” सह लेखक के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित श्री अतनु बिस्वास के साथ लिखा था और उनका दूसरा उपन्यास जो कि नारी प्रधान है और जिसे भारत के दिग्गज लेखकों और कवियों ने सराहा है, शीघ्र ही प्रकाशित होने वाला है । वर्तमान में भारत के अग्रणी डिजिटल मीडिया संस्थान में मुख्य हिन्दी अनुवादक के रूप में कार्यरत हैं और अब तक कई अँग्रेजी व हिन्दी फिल्मों, वेब सीरीज़, म्यूजिक विडियो के लिए सबटाइटल, एफएन, क्लोज्ड कैप्शन लिख चुके हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button