Hindi

जनता को किया दंग करके गरबा हुलाहुप संग

28 अप्रैल 2023 को पोइसर जिमख़ाना, कांदिवली में नन्हें बच्चों ने शिल्पा गणात्रा के निर्देशन में रचा इतिहास, जिसके साक्षी बने सैकड़ों दर्शक, माता-पिता और मीडियाकर्मी। हालाँकि गर्मी की सुबह नौ बजे सूरज देवता अपने तेज से सबको डरा रहे थे परंतु कलाकारों के जोश, जुनून, जिद और लगन के आगे तो पहाड़ भी नतमस्तक हो जाते हैं। मुंबई की जानी मानी कोरियोग्राफर मिसेज़ शिल्पा गणात्रा, जो एक डांस इनस्ट्रकटर हैं, ट्रेनर हैं, कूक हैं, प्रकाशक (विशिष्ट गुजराती पंचांग और अन्य सामग्री) हैं, समाज सेविका हैं और यूथ ज़ोन डांस अकैडमी की संस्थापक यानि कि फाउंडर भी हैं, इन्होंने हुलाहुप के साथ गरबा करते हुए इंडिया बूक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बूक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।

हुलाहूप के बारे में तो पता ही होगा! एक बड़ी सी गोल रिंग/ घेरे को कमर के बल पर गोल गोल लय में घुमाना और साथ ही कोई डांस या करतब करना। 28 अप्रैल शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से, पोइसर जिमखाना कांदिवली में एक नहीं बल्कि दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड का लक्ष्य रखा गया और जो भारत ही नहीं परंतु समूचे विश्व में इस तरह का पहला आयोजन था। तीन वर्ष से लेकर इक्कीस वर्ष के पार्टिसीपेंट्स ने एकसाथ तीन मिनट तक हुलाहूप के साथ गरबा करते हुए “इंडिया बूक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” और “एशिया बूक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड” में अपना नाम दर्ज करवाया।

इसके बाद और भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस कार्यक्रम में गुजरात के प्रसिद्ध गायक मयूर हेमंत चौहान जी, कलाकार दिलीप दरबार जी, विशेष अतिथि जनता के प्रिय और बीजेपी के जाने माने नेता एमपी श्री गोपाल शेट्टी जी, ब्राइट आउटडोर के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ योगेश लखानी जी और मुंबई पुलिस डीसीपी श्री संदीप पाटील जी और वरिष्ठ पीआई संदीप भालेराव जी उपस्थित रहे।

इस रिकॉर्ड में नियम और रिकॉर्ड के साक्षी होने के लिए और बतौर गेजेटेड ऑफिसर थे डीसीपी श्री संदीप पाटील जी और वरिष्ठ पीआई संदीप भालेराव जी। एमपी श्री गोपाल शेट्टी ने इस कार्यक्रम को लेकर मार्गदर्शक के तौर पर टिप्पणी की और भारतीय संस्कृति और भाषा को बढ़ावा देने पर भी ज़ोर दिया और ऐसे कार्यक्रमों के लिए सदैव साथ देने की बात भी कही। इनके अलावा समाज की कई सफल हस्तियाँ भी उपस्थित थीं जिनका कार्यक्रम के मध्य में सम्मान किया गया और इस कार्यक्रम को न्यूज़ और चाय तक आपके लिए पहुँचाया मुंबई से लेखक करन निम्बार्क ने।

Karan Nimbark

लेखक करन निम्बार्क की जन्मभूमि व कर्मभूमि मुंबई है । वर्ष २००४ में मुंबई विश्वविद्यालय से वाणिज्य में प्रथम श्रेणी में स्नातक किया हैं । करन को हिन्दी के साथ अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, मारवाड़ी भाषाओं का भी ज्ञान हैं । इन्हें लेखन में बचपन से ही रूचि रही है । अब तक कुछ समाचार पत्रों, ऑनलाइन समाचार साईट ( अजेय भारत, द फेस ऑफ़ इंडिया ) के लिए कई कविताएँ, लेख, समीक्षा लिख चुके हैं । कुछ विज्ञापन फिल्में व कुछ लघु फिल्में भी बनाई हैं । मंच से भी जुड़े हैं । सामाजिक कार्यों में भी समयानुसार यथाशक्ति भाग लेते रहते हैं । पहला हिन्दी उपन्यास “नायिका” सह लेखक के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित श्री अतनु बिस्वास के साथ लिखा था और उनका दूसरा उपन्यास जो कि नारी प्रधान है और जिसे भारत के दिग्गज लेखकों और कवियों ने सराहा है, शीघ्र ही प्रकाशित होने वाला है । वर्तमान में भारत के अग्रणी डिजिटल मीडिया संस्थान में मुख्य हिन्दी अनुवादक के रूप में कार्यरत हैं और अब तक कई अँग्रेजी व हिन्दी फिल्मों, वेब सीरीज़, म्यूजिक विडियो के लिए सबटाइटल, एफएन, क्लोज्ड कैप्शन लिख चुके हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button